Housing Loan for Everyone

होम लोन इएमआई मोरेटोरियम / डिफरमेंट अनुरोध

    कृपया ध्यान दें कि 4 जुलाई 2020 के बाद प्राप्त सभी मोरेटोरियम अनुरोधों के लिए हम ईएमआई / पीईएमआई की मासिक प्रस्तुति रोक नहीं पाएंगे।


इएमआई पर मोरेटोरियम का प्रभाव कैलक्युलेट करें

COVID-19 (कोविड-19) महामारी के कारण भारत सरकार ने रोग के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए देश भर में लॉक डाउन कि घोषणा की है। इस लॉक डाउन के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था पर भारी प्रभाव पड़ेगा।

इस को ध्यान में रखते हुए, आरबीआई (RBI) ने 27 मार्च 2020 के अपने सर्कुलर में और 20 मई, 2020 को विकासात्मक और विनियामक नीतियों के बारे में अपने बयान के माध्यम से, ऋण संस्थानों को टर्म लोन पर मोरेटोरियम को 3 महीने तक बढ़ाने की अनुमति दी है, अर्थात् 1 जून से 31 अगस्त 2020 के बीच पड़ने वाले टर्म लोन (सावधि ऋण) की ईएमआई / पीईएमआई (EMI/PEMI) के लिए तीन महीने की मोहलत प्रदान करने सहित विभिन्न उपायों कि घोषणा की है।

आरबीआई (RBI) के दिशानिर्देशों के अनुसार, आधार हाउसिंग फायनान्स {एएचएफएल (AHFL)} अपने सभी ग्राहकों को 1 जून 2020 से 31 अगस्त 2020 तक की अवधि के लिए ईएमआई/पीईएमआई (EMI/PEMI) के लोन (ऋण) भुगतान पर 3 महीने का मोरेटोरियम का विस्तार उन सभी ग्राहकों को देने की पेशकश करेगा, जो इस अवधि के लिए ईएमआई/पीईएमआई (EMI/PEMI) में मोहलत अथवा इस अवधि (जून 2020, जुलाई 2020 और अगस्त 2020) की ईएमआई / पीईएमआई (EMI/PEMI) को बकाया रखने का अनुरोध एएचएफएल (AHFL) को प्रस्तुत करेंगे।

ब्याज उस बकाया राशि पर जमा होती रहेगी, जिसके लिए संबंधित लोन के लिए अनुबंधित दर के समान मोरेटोरियम प्रदान किया जाता है तथा इस तरह के ब्याज को आपके ऋण अनुबंध के मूल कार्यकाल के अनुसार बढ़ाकर आप से लागू ब्याज दर के अनुसार एकत्र किया जाएगा यानी लिया जाएगा।

यदि आपका 01मार्च 2020 के पहले का बकाया है तो आप पर निचे दिए गए नियम लागू होंगे।
क. आरबीआई (RBI) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंकों और एचएफसी (HFC) को केवल उन लोन की किस्तों के लिए मोहलत (मोरेटोरियम) प्रदान करने की अनुमति है, जो 1 जून 2020 से 31 अगस्त 2020 के बीच देय हैं। 1 मार्च 2020 से पहले के ओवरड्यूज पर कोई मोरेटोरियम नहीं दिया जा सकता।

ख. इसलिए, यदि आपके पास 1 मार्च 2020 से पहले ऋण (लोन) चुकौती से संबंधित कोई ओवरड्यू किस्त और/अथवा अन्य कोई बकाया राशि है, तो हमारा आपसे अनुरोध हैं कि कृपया सामान्य दंड शुल्क और ब्यूरो को रिपोर्ट करने से बचने के लिए ऐसी ओवरड्यू किस्तों/अन्य बकाया राशि का तुरंत भुगतान करें।

इससे आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के ऋण नियमों और शर्तों में कोई बदलाव नहीं होगा।

यदि आप इएमआई मोरेटोरियम का विकल्प चुनते हैं, तो आपके लोन कार्यकाल (Loan Tenure) या इएमआई (EMI) पर क्या वित्तीय प्रभाव होगा, इसका अनुमान लगाने के लिए हमारे इएमआई मोरेटोरियम कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए क्लिक करें।

कृपया इएमआई डिफरमेंट के लिए नीचे दिए गए फॉर्म को भरिए।

मैंने उपरोक्त मोरेटोरियम पालिसी के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़कर, समझकर अपनी सहमति दी है। मैं आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड को अधिकृत करता हूं कि वह उल्लेखित मोरेटोरियम अवधि के लिए मेरे होम लोन की लोन बकाया, अवधि या ईएमआई के आवेदन पर विचार करे। कृपया ध्यान दें कि 4 जुलाई 2020 के बाद प्राप्त सभी मोरेटोरियम अनुरोधों के लिए हम ईएमआई / पीईएमआई की मासिक प्रस्तुति रोक नहीं पाएंगे।

मैंने उपरोक्त मोरेटोरियम पालिसी के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़कर, समझकर अपनी सहमति दी है। मैं आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड को अधिकृत करता हूं कि वह उल्लेखित मोरेटोरियम अवधि के लिए मेरे होम लोन की लोन बकाया, अवधि या ईएमआई के आवेदन पर विचार करे।

 

ध्यान दें : प्रत्येक लोन (ऋण) के लिए अलग-अलग अनुरोध फॉर्म जमा करना होगा।

महत्वपूर्ण

अब आप "प्रधान मंत्री आवास योजना" के तहत अपने पहले घर की खरीदी पर केंद्र सरकार से मिलने वाली सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे क्लिक करें

Downloads

शाखा लोकेटर

निकटतम शाखा खोजें


Customer Service

ग्राहक सेवा

ग्राहक की शिकायतों, पूछताछ, फ़ीडबैक के लिए कृपया अपनी समस्याओं / मामलों को पर ईमेल करें या
हमें यहाँ कॉल करें: 1800 3004 2020 (टोल फ्री)