CIN: U66010KA1990PLC011409

  • टीडीएस प्रचलित दर के अनुसार अर्जित ब्याज़ पर लागू होगा
  • दरें समय-समय पर परिवर्तन के अधीन हैं। ब्याज़ दर के लिए, कृपया यहाँ क्लिक करें: ब्याज़ दरें
  • न्यूनतम राशि 5000 रुपये होनी चाहिए। उससे अधिक, कृपया 1000 रुपये के गुणकों में राशि दर्ज करें
  • अवधि कम से कम 12 महीने और अधिक से अधिक 120 महीने होना चाहिए
  • अतिरिक्त नियमों और शर्तों के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें सुविधाएँ और दरें
  • ऑटो-पॉप्युलेटेड दरें रेजिडेंट डिपॉज़िट के लिए हैं
  • संचयी विकल्प के लिए ब्याज़ संगणनाएं अर्धवार्षिक चक्रवृद्धि पर आधारित हैं
  • ब्याज़ दरें परिवर्तन के अधीन हैं और वे फिक्स्ड डिपॉज़िट जमा करने के दिन से लागू होंगे। निवेश करने से पहले कृपया नज़दीकी आधार शाखा से संपर्क करें
  • निवेश से पहले फिक्स्ड डिपॉज़िट एप्लीकेशन फॉर्म में दिखाए गए डिस्क्लेमर्स को ध्यान से पढ़ें। सभी फिक्स्ड डिपॉज़िट निवेश, आवेदन फॉर्म में संलग्न नियम और शर्तों के अधीन हैं

सामान्य प्रश्न

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आप या तो किसी एएचएफएल शाखा में आ सकते हैं या सावधि जमा (फिक्स्ड डिपॉज़िट) शुरू करने के लिए एएचएफएल द्वारा नियुक्त ब्रोकर से मिल सकते हैं। एएचएफएल ग्राहक सेवा अधिकारी आपकी सहायता के लिए मौजूद होगा। इसके अलावा, आप इसदिए गए लिंक से एएचएफएल सावधि जमा आवेदन प्रपत्र (फिक्स्ड डिपॉज़िट एप्लीकेशन फॉर्म) डाउनलोड कर सकते हैं: - किसी भी प्रकार की पूछताछ या जानकारीके लिए, 180030042020 पर हमारे ग्राहक सेवाको कॉल करें।

आप न्यूनतम रू.5000 जमा करने के साथ इसे शुरू कर सकते हैं। आप इससे अधिक रू.1000 के गुणकों में कोई भी राशि जमा कर सकते हैं।

छमाही ब्याज़ दर न्यूनतम 8.50% और अधिकतम 9.40% वार्षिक के बीच होती है जबकि वार्षिक ब्याज़ दर न्यूनतम 8.68% से अधिकतम 9.62% वार्षिक के बीच होती है। नियम एवं शर्तों के लिए कृपया एफडी आवेदन प्रपत्र (एफडी आवेदन फॉर्म) देखें -

आप 12 से 120 महीने यानी एक वर्ष से 10 वर्ष के बीच की अवधि चुन सकते हैं।

आप 12 से 36 महीने यानी एक वर्ष से तीन वर्ष तक की अवधि का विकल्प चुन सकते हैं।

हां, जब जमाओं को परिपक्वता तिथि पर या उससे पहले नवीनीकृत किया जाता है, तो हम 0.15% वार्षिक की अतिरिक्त ब्याज़ दर प्रदान करते हैं।

हां, महिलाओं को 0.05% वार्षिक की अतिरिक्त ब्याज़ दर प्रदान की जाती है, बशर्ते कि वे प्रथम आवेदक हों। हालाँकि, 0.05% की यह अतिरिक्त ब्याज़ दर विशेषाधिकार प्राप्त श्रेणी के ग्राहकों के लिए लागू नहीं होगी।

विशेषाधिकार प्राप्त श्रेणी के ग्राहकों में वरिष्ठ नागरिक,और रक्षा कर्मी शामिल हैं।

हाँ, बिलकुल।

परिपक्व संचयी सावधि जमा (फिक्स्ड डिपॉज़िट) के नवीनीकरण के मामले में, ब्याज़ की राशि सहित कुल परिपक्वता मूल्य को निकटतम रुपए तक परिवर्तित किया जाएगा। इस तरह नवीनीकृत सावधि जमाओं मेंरू.1/- के गुणकों में विषम राशियाँ हो सकती हैं, जिसके लिए जमा स्वीकार करते समय जमाकर्ता की सहमति ली जाएगी। यदि अधिदेश (मैंडेट) समान रहता है, तो केवल नया आवेदन प्रपत्र (नया एप्लिकेशन फॉर्म) दिया जाना चाहिए।

संचयी जमा योजनाओं के लिए, ब्याज़ की गणना, हर वर्ष कर कटौती के बाद, जहाँ भी लागू हो, 31 मार्च और 30 सितंबर को छमाही आधार पर की जाएगी। हमें जमा अदायगी रसीद प्राप्त होते ही परिपक्वता पर ब्याज़ की राशि के साथ मूलधन का भी भुगतान कर दिया जाएगा।

गैर-संचयी जमा योजनाओं के लिए, ब्याज़ का भुगतान ग्राहक द्वारा आवेदन के समय चुने गए विकल्प के अनुसार वार्षिक गणना के अनुसार मासिक या त्रैमासिक या छमाही आधार पर किया जाता है।

हां, आप अपनी इच्छानुसार अपने किसी भी संबंधी को नामित कर सकते हैं।

आयकर अधिनियम 1962 के अनुसार, सावधिजमा (फिक्स्ड डिपॉज़िट) पर ब्याज़से स्रोतपर कर कटौती की जाती है। यदि आपके द्वारा एक या एकाधिक जमाओं से अर्जित कुल ब्याज़ एक वित्तीय वर्ष में 5000 रुपये से अधिक हो, तो आप टीडीएस के लिए उत्तरदायी बन जाते हैं। परन्तु यदि आपकी कुल आय टैक्सेबल (taxable) नहीं है और आपके पास स्रोतों का प्रमाण है तोह आप 15G यह 15H फॉर्म जमा करके टीडीएस से बच सकते हैं।

हमारे पास स्वतः भुगतान का विकल्प है, जिसके तहत हम परिपक्व राशि को उसी बैंक खाते में, जहां से निवेश प्राप्त किया गया था या एफडी आवेदन के समय या परिपक्वता तिथि पर जमाकर्ता द्वारा दिए गए बैंक अधिदेश के अनुसार उसके बताए खाते में जमा कर देते हैं।

आप 3 महीने से पहले इसे नहीं निकाल सकते क्योंकि यह लॉक-इन पीरियड होता है। आप 3 महीने के बाद इसे कभी भी निकाल सकते हैं।

अगर आप अपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट राशिको 3 महीनेके बाद लेकिन 6 महीने से पहले निकालते हैं - व्यक्तिगत जमाकर्ताओं को ब्याज़ दरें 4% पर उपलब्ध होंगी। परन्तु, अन्य श्रेणी के जमाकर्ताओं की लिए कोई ब्याज़दर नहीं।

अगर आप अपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट राशि को 6 महीने के बाद लेकिन परिपक्वता की तारीख से पहले निकालते हैं - ब्याज़ राशि उस अवधि के लिए सार्वजनिक जमा पर लागू ब्याज़ दर से 1% कम होगी, जिसके लिए जमा राशि चली है। यदि उस अवधि के लिए कोई दर निर्दिष्ट नहीं की गई है, तो न्यूनतम दर (जिस पर कंपनी द्वारा सार्वजनिक जमा स्वीकार की जाती है) से 2% कम की दर लागू होगी।

Downloads

शाखा लोकेटर

निकटतम शाखा खोजें


Customer Service

ग्राहक सेवा

ग्राहक की शिकायतों, पूछताछ, फ़ीडबैक के लिए कृपया अपनी समस्याओं / मामलों को पर ईमेल करें या
हमें यहाँ कॉल करें: 1800 3004 2020 (टोल फ्री)